WHY US

Partner with us for Press release distribution and get best in class service, guaranteed postings on tier 1 media and maximum reach

एशिया में मंदी के भाव के बीच रियल एस्टेट बाज़ार में उम्मीद का माहौल - यूएलआई और पीडब्लूसी की रियल एस्टेट® में उभरती प्रवृत्ति रिपोर्ट

  • Friday, November 25, 2022 3:41PM IST (10:11AM GMT)
 
Hong Kong & Singapore:  
अर्बन लैंड इंस्टिट्यूट (यूएलआई) और पीडब्लूसी द्वारा क्षेत्रीय रियल एस्टेट® का पूर्वानुमान - एशिया प्रशांत में रियल एस्टेट में उभरती प्रवृत्ति पर रिपोर्ट का 17वाँ संस्करण (इमर्जिंग ट्रेंड्स इन रियल एस्टेट® एशिया पैसिफिक रिपोर्ट) संयुक्त रूप से जारी कर दिया गया है। इस रिपोर्ट में कर्ज की बढ़ती लागत, उच्चतर महंगाई, और आसन्न वैश्विक मंदी पर चिंताओं के कारण निवेशकों उत्साह की कमी पर रोशनी डाली गई है। यह रिपोर्ट रियल एस्टेट से जुड़े 233 प्रोफेशनल्स और निवेशकों, निर्माताओं, संपत्ति कंपनी के प्रतिनिधियों तथा कर्जदाता के ब्रोकरों के साथ 101 साक्षात्कारों पर आधारित है।

इस प्रेस विज्ञप्ति में मल्टीमीडिया सम्मिलित है। पूरी विज्ञप्ति इस लिंक पर देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20221123005510/en/

वैश्विक मुद्रास्फीति यानी महंगाई की प्रवृत्तियों की निरंतरता, मंदी-उन्मुख अर्थव्यवस्था और वैश्विक संकेतकों में गिरावट के कारण निवेशक समकालिक वैश्विक दर वृद्धि के नतीजे स्पष्ट होने तक खरीदारी स्थगित रखने का विकल्प चुन रहे हैं। क्षेत्रीय लेन-देन परिमाण में गिरावट स्पष्ट है, जैसा कि एशिया पैसिफिक में तीसरी तिमाही में सौदों की संख्या में 38 प्रतिशत सालाना गिरावट के साथ राशि यूएस $32.6 बिलियन पर आ गई है। यह इस क्षेत्र में तीसरी तिमाही में दशक की सबसे बड़ी गिरावट है।

यूएलआई एशिया पैसिफिक के प्रेसिडेंट, डेविड फॉल्कनर ने कहा कि, “बढ़ती ब्याज दर और मंद होती वैश्विक अर्थव्यवस्था का क्षेत्रीय आस्ति मूल्यांकनों पर असर पड़ने लगा है और निवेशकों के संभावित सौदों की आंकलन के तरीके में बदलाव आया है। मुद्रास्फीति से दीर्घकालीन बचाव के रूप में रियल एस्टेट में पूँजी का आना जारी रहेगा, लेकिन उभरते आर्थिक वातावरण और निर्मित वातावरण के प्रयोग करने के लोगों के तरीके में बदलाव के कारण आगामी वर्षों में उद्योग में महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना है।”

इस क्षेत्र में निवेश की संभावना के लिए शीर्षस्थ बाज़ारों में गहरे, तरल मार्केट्स और सुरक्षात्मक पलायन का दृष्टिकोण हावी था। सिंगापुर, टोक्यो और सिडनी का स्थान शीर्ष के तीन बाज़ार के रूप में जारी है। मेनलैंड चाइना के प्रॉपर्टी सेक्टर में जारी लिक्विडिटी संकट और वैश्विक महामारी सम्बंधित लगातार प्रतिबंधों के कारण सिंगापुर को पूँजी के पुनार्निदेशन से फायदा हुआ है जो अन्यथा रूप से मेनलैंड चाइना और हांगकांग एसएआर में संपत्तियों में निवेश किया गया होता। टोक्यो में अभी भी लगभग शून्य ब्याज दर का माहौल बना हुआ है जिसके चलते कर्ज की दरें न्यून हैं और कर्ज की लागत ज्यादा सकारात्मक विस्तार है। हांगकांग एसएआर में कोविड सम्बन्धी प्रतिबंधों में ढील के बावजूद एशिया पैसिफिक में सबसे महंगे वाणिज्यिक और आवासीय बाज़ार के रूप में इसकी स्थिति ने इसे मौजूदा उच्च मुद्रास्फीति के मंदी वाले वातावरण में काफी संवेदनशील बना दिया है।

एशिया पैसिफ़िक रियल एस्टेट टैक्स लीडर, स्टुअर्ट पोर्टर का कहना है कि, “खंडित बाज़ार अवस्थाओं की निरंतरता से सिंगापुर और टोक्यो को सबसे अनुकूल निवेश संभावनाओं वाले शहरों के रूप में अपना शीर्षस्थ स्थान बनाए रखने में मदद की है, हालाँकि प्रत्येक शहर को संवर्धित करने वाले घटकों में उल्लेखनीय अंतर है। इस क्षेत्र में संभावनाओं की तलाश करते समय निवेशकों को कुछ एशियाई बाज़ारों में संपत्ति खरीदने पर ज्यादा सतर्क नजरिया अपनाना चाहिए। साथ ही उन्हें परम्परागत संपत्ति श्रेणियों से हटाकर अपना ध्यान आला दर्जे के विविध क्षेत्रों पर केन्द्रित करना चाहिए जहाँ बेहतर संभावना मौजूद है। इनमें निवेश के रक्षात्मक आश्रय और नई अर्थव्यवस्था की थीमें शामिल हैं, जहाँ परम्परागत रूप से प्रचलित ऑफिस और रिटेल सेक्टर जैसे मुख्यधारा की संपत्तियों से ध्यान हटने की संभावना है।”

निवेशकों ने अपनी रणनीतियों को रक्षात्मक संपत्तियों से असामान्य आर्थिक दबावों की ओर, और वैसी आस्तियों की ओर जो रेंट इंडेक्सेशन, अल्पकालिक लीज अवधि और भरोसेमंद आवर्ती आमदनी प्रदान कर सकती हैं, मोड़ना आरम्भ कर दिया है। बहु-पारिवारिक, होटल, वरिष्ठ नागरिकों के आवास (सीनियर लिविंग), और लॉजिस्टिक्स सेक्टर रक्षात्मक आश्रय के रूप में माने जा रहे हैं। अर्थव्यवस्था के डेटा केन्द्रों, कोल्ड स्टोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर, जीवन विज्ञान केन्द्रों, और स्व-भण्डारण स्था जैसे नए उप-क्षेत्र मंडी-रोधक निवेश साधनों के रूप में अधिकाधिक ध्यान खींचते रहे हैं। इसके पीछे अनेक कारण है, जैसे कि 5जी की बढ़ती स्वीकार्यता, माँग की पूर्ति के लिए ढांचागत अल्प आपूर्ति, और ज्यादा परिष्कृत आपूर्ति श्रृंखला का विकास। एशिया पैसिफिक में इन उप-क्षेत्रों में अवसरोन्मुखी रणनीतियों के लिए नई पूँजी में यूएस $16 बिलियन - वर्ष 2021 के लिए एकत्रित कुल पूँजी के तीन गुणा से अधिक - के साथ वर्ष 2023 में निवेशकों के लिए लॉजिस्टिक्स के आकर्षक बने रहने की संभावना है।

मुद्रास्फीति के दबाव और ब्याज दरों के कारण विकास संबंधी बढ़ते जोखिम के मद्देनजर लम्बी अवधि की निर्माण परियोजनाओं को स्थगित किया जा रहा है। निवेशक उच्चतर एग्जिट कैप रेट्स, कर्ज के प्रयोग में कमी, माल की अग्रिम खरीद और “वैल्यू इंजीनियरिंग” दृष्टिकोण लागू करने के लिए प्रावधान करके अपने जोखिम अंकन के अनुकूल बन रहे हैं, और इस दिशा में डिजाईन ब्रीफ मानदंडों के ज्यादा सख्त विश्लेषण के माध्यम से अर्थव्यवस्थाओं की तलाश कर रहे हैं।

क्षेत्र में ऑफिस सेक्टर सबसे बड़ा संपदा वर्ग बना हुआ है। व्यावसायिक सीमाप्रान्तों और जिलों में प्रमुख आस्तियों की आपूर्ति अनिवार्य रूप से बेहद कम है और लगातार क्षेत्रीय मूल फंड्स के निशाने पर है जोकि पूंजी की जगह लेने में प्रतिस्‍पर्धा कर रही हैं। इसी  समय, विक्रेताओं और क्रेताओं के बीच व्यापक मूल्याँ अंतर के कुछ समय तक बने रहने का अनुमान है।
 
सम्पूर्ण रिपोर्ट यहाँ उपलब्ध है।

अर्बन लैंड इंस्टिट्यूट के विषय में

अर्बन लैंड इंस्टिट्यूट (यूएलआई) का मिशन पूरे विश्व में समुदायों में रूपान्तरकारी प्रभाव हेतु निर्मित वातावरण के भविष्य को आकार देना है। एशिया प्रशांत क्षेत्र में यूएलआई के 2,600 से अधिक सदस्‍य हैं। यूएलआई एशिया पैसिफिक के विषय में कधीक जानकारी के लिए asia.uli.org देखें।

पीडब्लूसी - ग्लोबली के विषय में

पीडब्लूसी का उद्देश्य समाज में भरोसे का निर्माण और महत्वपूर्ण समस्याओं को हल करना है। हमारा 152 देशों में कंपनियों का एक नेटवर्क है जिसमें बीमा, परामर्श और कर सम्बन्धी सेवाओं में गुणवत्ता के प्रति समर्पित लगभग 328,000 से अधिक लोग काम करते हैं। www.pwc.com पर हमारे विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करें और अपनी ज़रूरतें हमें बताएं।

पीडब्लूसी का अभिप्राय पीडब्लूसी नेटवर्क और/या इसने के या अधिक सदस्य कंपनियों से है, जिनमें से प्रत्येक एक पृथक वैधानिक संस्थान है। अधिक विवरण के लिए वेबसाइट  www.pwc.com/structure देखें।

businesswire.com पर स्रोत संस्करण इस लिंक पर देखें: https://www.businesswire.com/news/home/20221123005510/en/
 
संपर्क :
यूएलआई मीडिया संबंधी पूछताछ : [email protected]

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।


Submit your press release

Copyright © 2022 Business Wire India. All Rights Reserved.