WHY US

Partner with us for Press release distribution and get best in class service, guaranteed postings on tier 1 media and maximum reach

क्यूईडी इन्वेस्टर्स ने अग्रणी दक्षिण-पूर्व एशियाई निवेशों के लिए नयी भर्ती के साथ भारत के बाज़ार में विस्‍तार किया

  • Saturday, November 21, 2020 11:45AM IST (6:15AM GMT)
क्यूईडी ने यू.एस. इन्वेस्टमेंट्स और बिले पर केन्द्रित दो अनुवृद्धि के साथ टीम को मजबूत भी किया
 
Alexandria, Va., United States:  
शुरुआती चरण की अति संभावनाशील वित्तीय सेवा कंपनियों में निवेश पर केन्द्रित अग्रणी बुटीक वेंचर कैपिटल कंपनी, क्यूईडी इन्वेस्टर्स ने भारतीय और दक्षिण-पूर्व एशियाई बाज़ार में प्रवेश करने की जानकारी दी है। कंपनी ने इस क्षेत्र में अपने निवेशों का नेतृत्व करने के लिए संदीप पाटिल को बहाल किया है।

संदीप के शामिल होने से क्यूईडी उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में अपने वर्तमान कारोबार में भारत और दक्षिण-पूर्व एशिया को जोड़कर अपनी वैश्विक उपस्थिति का विस्तार करेगी। वर्ष 2007 में स्थापित क्यूईडी इन्वेस्टर्स ने 13 यूनिकॉर्न स्टार्टअप सहित 120 से अधिक कंपनियों में निवेश किया है और इसके पास 1.8 बिलियन डॉलर से अधिक प्रबंधनाधीन संपत्ति है। इसके उल्लेखनीय निवेशों में न्यूबैंक, सोफी, क्रेडिट कर्मा, क्लारना, ग्रीनस्काई, अवांट, फ्लाईवायर, रेमिटली, क्विन्तोएंडर, क्रेडिटास, क्लियरस्कोर, और कोन्फियो सम्मिलित हैं।

क्यूईडी इन्वेस्टर्स के सह-संस्थापक और मैनेजिंग पार्टनर, नाइजेल मॉरिस ने कहा कि, “अकेले भारत में 560 मिलियन व्यक्तियों से अधिक का विशाल इन्टरनेट प्रयोक्ता आधार है। उसके साथ मोबाइल डेटा की कीमत में भारी गिरावट, उसके अनुसार वित्तीय ज़रूरतों के साथ तेजी से बढ़ते मध्य वर्ग और अनुकूल विनियामक अवसंरचना के कारण यहाँ का परितंत्र हलचल मचाने के लिए परिपक्‍व है क्यूईडी ने एशियाई देशों में प्रवेश पर गंभीरतापूर्वक मूल्यांकन किया है और बाज़ार में उपलब्ध सर्वश्रेष्ठ वित्तीय-तकनीकी (फिनटेक) कंपनियों में निवेश में हमें सहयोग करने के लिए संदीप का स्वागत करने को हम आतुर हैं।“

क्यूईडी वित्तीय तकनीक पर अपने अद्वितीय फोकस और 200 वर्षों से अधिक के परिचालन अनुभव के लिए विख्यात है। संदीप के आने से इन दोनों क्षेत्र में काफी मजबूती आयेगी। उन्‍होंने फ्लिपकार्ट में उपभोक्ता और एसएमई ऋण व्यवसाय आरम्भ करने में सहयोग किया था और कंपनी के फण्ड संग्रह तथा अंततः वालमार्ट के हाथों बिक्री में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। वे ट्रूकॉलर में भारत के लिए प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे, जहाँ उन्होंने विज्ञापन तकनीक (ऐडटेक), भुगतान, वित्त तकनीक (फिनटेक), एसएमई/उपक्रम और डेवलपर व्यवसायों का मार्गदर्शन किया, जिससे कंपनी की आमदनी दोगुनी हो गयी और वैश्विक महामारी के बावजूद निवल आय लाभकारिता प्राप्त हुई। उन्हें यूएस और यूके में कैपिटल वन में उपभोक्ता ऋण का गहरा अनुभव है और मैकिन्सी ऐंड कंपनी में काम करते हुए विश्वव्यापी निवेशकों, बैंकों और बीमाकर्ताओं को सेवा दे चुके हैं। संदीप शुरुआती वित्त-तकनीक निवेश के अवसरों की पहचान के लिए क्यूईडी के परिशुद्ध, अवधारणा-संचालित दृष्टिकोण का प्रयोग करेंगे, जो बाज़ार में सुस्थापित हैं।

संदीप ने कहा कि, “भारतीय और दक्षिण-पूर्व एशियाई परितंत्र में क्यूईडी के लिए बेशुमार संभावना है। मैं लम्बे समय से क्यूईडी के वित्त-तकनीक विशेषज्ञता और विभिन्न संस्थापकों एवं सीईओ को सफल, विस्फोटक कंपनियां खड़ी करने में मदद के लिए परिचालक अनुभव का लाभ उठाने के तौर-तरीके का प्रशंसक रहा हूँ। इस टीम में शामिल होकर मैं रोमांचित हूँ और एशिया महादेश में बड़े वित्त-तकनीकी यूनिकॉर्न की आधुनिक पीढ़ी के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूँ।”

इसके अतिरिक्त, क्यूईडी ने संदीप के साथ कैमिला के सरुहासी को सैन फ्रांसिस्को में और एडम्स कौनराड को न्यू यॉर्क में प्रिंसिपल के रूप में नियुक्त किया है। कैमिला खाड़ी क्षेत्र में क्यूईडी की उपस्थिति मजबूत करेंगी और यूएस निवेशों पर ध्यान केन्द्रित करेंगी। एडम्स क्यूईडी के निर्माण-चरण का निवेश प्लैटफॉर्म, बिले का विस्तार करेंगे, जो जमीनी स्तर से वित्तीय-तकनीक कंपनियों का गठन और निर्माण करता है। ये दोनों सुदृढ़ वित्तीय-तकनीक के परिचालन के प्रचुर अनुभव के साथ क्यूईडी में आ रहे हैं। कैमिला के पास क्यूईडी पोर्टफोलियो कंपनी, न्यूबैंक में बतौर परिचालन प्रमुख 300 से अधिक लोगों की टीम का नेतृत्व करने और अर्निन में उत्पाद विकास एवं रणनीति का पूर्व अनुभव है। एडम्स कुओवो में सम्बन्ध प्रबंधन में काम कर चुके हैं। इसके अलावा प्लेड में उन्होंने वेल्थ वर्टिकल का नेतृत्व किया, चैनल और रणनीतिक साझेदारियों का निर्माण किया और वित्तीय-तकनीक संबंधित ग्राहकों का आधार विस्तारित किया था।

नाइजेल मॉरिस ने आगे यह भी कहा कि, “फरवरी में क्यूईडी के 350 मिलियन डॉलर के फण्ड संग्रह के बाद क्यूईडी को पंख लग गए हम असाधारण कंपनियों से हमारे वित्तीय तकनीकी विशेषज्ञता और परिचालक अनुभव के लिए क्यूईडी के साथ अत्यंत सकारात्मक सौदा चयन देख रहे हैं। कैमिला और एडम्स के पास वर्षों का वित्तीय तकनीक परिचालन का अनुभव है। हमें अपनी पोर्टफोलियो कंपनी के सीईओज के लिए कांसिग्लिेरेस के रूप में सेवा देते हुए, निवेश के अवसरों का मूल्यांकन और पथ-प्रदर्शन में मदद करने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी.”  
 
क्यूईडी इन्वेस्टर्स के विषय में

क्यूईडी इन्वेस्टर्स ऐलिग्ज़ैन्ड्रीआ, वर्जिनिया स्थित अग्रणी बुटीक वेंचर कैपिटल कंपनी है, जिसकी स्थापना नाइजेल मॉरिस और फ्रैंक रॉटमैन ने की थी। यह उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, और यूनाइटेड किंगडम में आरंभिक चरण के अति संभावनाशील वित्तीय सेवाओं की कंपनियों में निवेश करती है। क्यूईडी विशाल कारोबार खड़ा करने के प्रति समर्पित है और एक अनूठा, व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाती है, जिससे इसके सहयोगियों की शासकों की उद्यमिता और परिचालनगत अनुभव को लाभ होता है और कंपनियों को महत्वपूर्ण वृद्धि हासिल करने में मदद मिलती है। इसके उल्लेखनीय निवेशों में न्यूबैंक, सोफी, क्रेडिट कर्मा, क्लारना, ग्रीनस्काई, अवांट, फ्लाईवायर, रेमिटली, क्विन्तोएंडर, क्रेडिटास, क्लियरस्कोर, और कोन्फियो सम्मिलित हैं।

businesswire.com पर स्रोत विवरण देखें : 
https://www.businesswire.com/news/home/20201119005837/en/
 
संपर्क :
प्रोसेक पार्टनर्स
मेरेडिथ मिशेल
646.818.9268
mmitchell@prosek.com
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।
 


Submit your press release

Copyright © 2020 Business Wire India. All Rights Reserved.