WHY US

Partner with us for Press release distribution and get best in class service, guaranteed postings on tier 1 media and maximum reach

ट्राइटन डिजिटल ने भारत के लिए जारी किया पॉडकास्ट विज्ञापन प्रभावकारिता अध्ययन का परिणाम

  • Tuesday, September 6, 2022 9:00AM IST (3:30AM GMT)
ट्राइटन डिजिटल और वीशन के अध्ययन के नतीजों ने भारत में पॉडकास्ट श्रवण और पॉडकास्ट विज्ञापन की प्रभावकारिता की वृद्धि को और मजबूती से दर्शाया
 
New York, United States:  
डिजिटल ऑडियो और पॉडकास्ट उद्योग को वैश्विक प्रौद्योगिकी और सेवाओं के प्रदाता, ट्राइटन डिजिटल®  ने आज अपने पॉडकास्ट विज्ञापन प्रभावकारिता अध्ययन (पॉडकास्ट एडवरटाइजिंग इफेक्टिवनेस स्टडी) का परिणाम जारी किया। यह अध्ययन डिजिटल उपभोक्ता व्यवहार आसूचना का अग्रणी प्लैटफॉर्म, वीशन डिजिटल एनालिटिक्स के साथ मिलकर आरम्भ किया गया था। वीशन पेटेंटेड प्रौद्योगिकी का प्रयोग करके उपभोक्ताओं के एक प्रतिनिधि पैनल से प्राप्त एंड्राइड स्मार्टफोन आधारित रियल टाइम व्यवहार डेटा प्रदान करता है। इस सर्वेक्षण के परिणामों से भारत में पॉडकास्ट सुनने और ब्रांड एवं प्रोडक्ट रिकॉल को आगे बढ़ाने में पॉडकास्ट विज्ञापन की प्रभावकारिता में ठोस वृद्धि का पता चला है।

इस अध्ययन के अनुसार भारत में ऑडियो कंटेंट के औसत उपभोक्ता प्रति सप्ताह तीन से चार बार पॉडकास्ट सुनते हैं। महानगरों में यह दर इससे भी ज्यादा है, जहाँ 70% उत्तरदाताओं ने साप्ताहिक तौर पर और 30% ने रोजाना पॉडकास्ट सुनने की बात कही।

ट्राइटन डिजिटल के मार्केट डेवलपमेंट के डायरेक्टर, आदित्य सुमनवार ने कहा कि, “भारत में तेजी से वृद्धि करने वाले माध्यम के रूप में पॉडकास्ट के प्रति भारतीय बाज़ार में लोगों का ध्यान लगातार काफी बढ़ रहा है। हमारा अध्ययन और अधिक स्पष्टता के साथ दर्शाता है कि इस क्षेत्र में ब्रांड रिकॉल और अतिरिक्त विज्ञापन पाने की इच्छा काफी ज्‍यादा है और इस प्रकार इस माध्यम के लिए आने वाले लम्बे समय तक सफलता की मजबूत संभावना है।”

अतिरिक्त प्रमुख निष्कर्षों में निम्नलिखित सम्मिलित हैं :
 
  • पॉडकास्ट सुनना और विज्ञापनों को सुनने की इच्छा। असल में, कभी पॉडकास्ट विज्ञापन सुनने वाले उत्तरदाताओं में से 42% को पॉडकास्ट के बीच में विज्ञापन सुनने से कोई समस्या नहीं है, जो मुफ्त होते हैं।
  • विज्ञापनों का परिणाम अक्सर खरीद में होता है। 80% श्रोता, जिन्होंने किसी उत्पाद के बारे में सुना है, वे उसके बारे में ज्यादा जानने में रूचि लेते हैं, जबकि 29% लोग विज्ञापन में सुने गए उत्पाद को खरीद लेते हैं।
  • पॉडकास्ट विज्ञापन लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं। 40% श्रोताओं ने कहा कि पॉडकास्ट के बीच में विज्ञापन ‘हमेशा’ या ‘अक्सर’ उनका ध्यान खींचते हैं, जबकि उनमें से 40% श्रोता इन विज्ञापनों पर भरोसा करते हैं।
वीशन डिजिटल अनालिटिक्स के चीफ एक्‍जीक्यूटिव ऑफिसर, मनोज दवाने ने कहा कि, “हम भारत में पॉडकास्ट श्रवण की स्थिति का अध्ययन करने और इस क्षेत्र में पॉडकास्ट विज्ञापन की प्रभावकारिता मापने के लिए ट्राइटन डिजिटल द्वारा हमें आमंत्रित किये जाने के लिए उनके आभारी हैं। पॉडकास्ट भारत में  साफ़तौर पर लोकप्रिय माध्यम बन रहे हैं। यह काफी उत्साहवर्द्धक है कि लोग भी पॉडकास्ट विज्ञापनों के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहे हैं।”

इस अध्ययन में वीशन के 354 पैनलिस्टों पर सर्वेक्षण किया गया जिन्होंने खुद को 1 अगस्त से 7 अगस्त के बीच पॉडकास्ट श्रोता होने की बात कही। ट्राइटन डिजिटल इन परिणामों को 6 और 7 सितम्बर को कुआलालम्पुर, मलेशिया में रेडियोडेज एशिया पर प्रसारित करेगा।

पूरी रिपोर्ट डाउनलोड करने के लिए इस लिंक का प्रयोग करें : https://info.tritondigital.com/podcast-advertising-effectiveness-survey
 
ट्राइटन डिजिटल के विषय में
ट्राइटन डिजिटल® डिजिटल ऑडियो और पॉडकास्ट उद्योग के लिए वैश्विक प्रौद्योगिकी और सेवाओं की लीडर है।  80 से अधिक देशों में परिचालन के साथ ट्राइटन अभिनव प्रौद्योगिकी मुहैया करता है जो विभिन्न ब्रॉडकास्टर्स, पॉडकास्टर्स, और ऑनलाइन म्यूजिक प्रदाताओं को ऑडियंस बनाने, आमदनी बढ़ाने, और दैनिक परिचालन को दुरुस्त करने में सक्षम बनाती है। इसके अलावा, ट्राइटन वैश्विक ऑनलाइन ऑडियो उद्योग को वेबकास्ट मेट्रिक्स® से शक्ति प्रदान करता है। वेबकास्ट मेट्रिक्स अग्रणी ऑनलाइन ऑडियो मापन सेवा और पॉडकास्ट मेट्रिक्स है और उद्योग में प्रथम आईएबी प्रमाणित पॉडकास्ट मापन सेवाओं में से एक है। ट्राइटन बेमिसाल सत्यनिष्ठा, उत्कृष्टता, टीम वर्क और उत्तरदायित्व के साथ वैश्विक ऑनलाइन उद्योग की वृद्धि को लगातार गतिशील करने के लिए ऑडियो, श्रोताओं और विज्ञापनदाताओं को आपस में जोड़ने के लिए वचनबद्ध है। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.TritonDigital.com देखें।

वीशन डिजिटल एनालिटिक्स के विषय में
वीशन (VTION) अपनी डाटा-प्रेरित संस्कृति, मजबूत टेक्नोलॉजी लीडरशिप और मापनीय संरचना की बदौलत तेजी से बढ़ते एसएएएस (SaaS) आधारित डिजिटल विश्लेषण/डिजिटल विज्ञापन सेक्टर में एक मबजूत कंपनी बन गई है। वीशन के प्लैटफॉर्म पर 40,000  से अधिक उपभोक्ताओं का समूह है जो सांख्यिकीय रूप से भारत में 17 राज्यों में 224 मिलियन से अधिक एंड्राइड स्मार्टफ़ोन यूजर्स का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह प्लैटफॉर्म हर रोज 20 मिलियन से अधिक यूनिक इवेंट्स जेनरेट करता है और सुस्पष्ट वर्गीकरण एवं कार्यकुशल विज्ञापन सक्रियन के लिए बड़े ब्रांडों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

वीशन का ऐप सोशल मीडिया पर उजागर प्रयोग, कंटेंट की खपत, विज्ञापनों और एंड्राइड परितंत्र में सभी डिजिटल प्लैटफॉर्म्स पर पैनलिस्टों के ऑनलाइन विडियो एवं चुनिन्दा ईकॉमर्स क्लिकस्ट्रीम्स का मापन करता है। गूगल प्ले स्टोर से अभी तक अपने ऐप के 2,00,000 से अधिक डाउनलोड के साथ वीशन भविष्य की कूकी-रहित दुनिया में एक इंटेलीजेंट मारटेक कंपनी बनने की दिशा में तेजी से बढ़ रहा है। वीशन ने तकनीकी ढाँचे का पेटेंट लिया है जो एक स्मार्ट डिवाइस से घटनाओं को कैप्चर करता है और उसे रियल टाइम में विश्लेषण के लिए बैक एंड में भेजता है। वीशन की यूएसपी इस तथ्य में निहित है कि यह निजता-सुरक्षित (प्राइवेसी-सेफ) है, इसमें उपभोक्ताओं का पूर्ण ऑप्ट-इन है; इसके द्वारा प्रदत्त व्यवहारगत डेटा उल्लेखनीय रूप से सटीक होती और विभिन्न भूभागों एवं एंड्राइड डिवाइसेस में पूरी तरह मापनीय है। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.vtion.in देखें।


स्रोत रूपांतर Businesswire.com पर देखें: https://www.businesswire.com/news/home/52856040/en
 
संपर्क :
केवल प्रेस से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए :
सारा ग्राहम
फामा पीआर, ट्राइटन डिजिटल के लिए
[email protected]
वीशन डिजिटल एनालिटिक्स के लिए :
दीप्ति बेदी
[email protected]


घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।


Submit your press release

Copyright © 2022 Business Wire India. All Rights Reserved.