WHY US

Partner with us for Press release distribution and get best in class service, guaranteed postings on tier 1 media and maximum reach

मेयर डी ब्लासियो ब्रूकलिन नेवी यार्ड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन से जुड़े, नैनोट्रोनिक्स और न्यूयॉर्क स्टेट उच्च तकनालॉजी वाले निर्माण केंद्र खोलेंगे

  • Tuesday, May 4, 2021 6:16PM IST (12:46PM GMT)
 
Brooklyn, N.Y., United States:  

औद्योगिक निरीक्षण की अग्रणी कंपनी ने पुराने शिप बिल्डिंग वेयरहाउस को करीब 100 मजूरों ‘स्मार्ट फैक्ट्री’ में बदला

उम्मीद की जाती है कि नई जगह पर राज्य और शहर की सरकार के लिए के लिए $33.5 मिलियन का उत्पादन होगा तथा 2026 ताक 190 रोजगार बनेगे


 

मेयर डी ब्लासियो आज (बीएनवाईडीसी) ब्रूकलिन नेवी यार्ड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (Brooklyn Navy Yard Development Corporation), नैनोट्रोनिक्स (Nanotronics), ईएसडी यानी एमपायर स्टेट डेवलपमेंट (Empire State Development) तथा कनीज मेडगर एवर्स कॉलेज  (CUNY's Medgar Evers College) से फीता काटने के एक समारोह के लिए जुड़े। इसका मकसद कंपनी के प्रमुख निर्माण केंद्र की शुरुआत पर खुशी जताना था। यह नेवीयार्ड की ऐतिहासिक इमारत 20 में स्थित है जो 150 साल पुरानी शिप निर्माण फैक्ट्री है। इस शुरुआत से नेवीयार्ड का मिशन मजबूत होता जो शहरी निर्माण के पुनर्जन्म को एंकर करने का है। इसके तहत शहरों में निर्माण के काम अच्छी-खासी संख्या में तैयार करना है तथा न्यूयॉर्क शहर में आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र का विकास किया जाना है। यह एक ऐसे शहर के रूप में पेश किया जाता है जो नए सिरे से शुरू होने पर केंद्रित है और चाहता है कि न्यूयॉर्क के लोग वापस काम पर आएं। यह परियोजना शुरू में न्यूयॉर्क शहर द्वारा $3.25 मिलियन के फंड से शुरू हुई थी और ईएसडी के जरिए $2.25 मिलियन के क्षेत्रीय आर्थिक विकास परिषद की पूंजी ग्रांट मिली थी। यह 190 नौकरियों की प्रतिबद्धता के बदले में था।

नैनोट्रोनिक्स एक साइंस टेक्नालॉजी कंपनी है जो एआई, ऑटोमेशन और परिष्कृत इमेजिंग का मेल करवाकर ऐसे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर बनाती है जो नैनोमीटर पैमाने पर काम करने में सक्षम होते हैं। कंपनी 45,000-वर्ग फीट की इस बिल्डिंग का उपयोग अपने मुख्यालय के रूप में करेगी। नई फैक्ट्री को रोजर्स पार्टनर्स आर्किट्क्ट्स और अर्बन डिजाइनर्स (Rogers Partners Architects + Urban Designers) ने डिजाइन किया है। यहां हम कंपनी के कारोबार के कई पहलुओं को रखेंगे। इनमें अनुसंधान और विकास से लेकर उत्पादन और डिजाइन सब शामिल है। इसके साथ स्वामित्व वाले इस मंच, इंटेलीजेन्ट फैक्ट्री कंट्रोल (आईएफसी) के जरिए गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। नैनोट्रोनिक्स के कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधानकर्ता, कंप्यूटर वैज्ञानिक, केमिस्ट्स और फिजिसिस्ट कुशल मशीनिस्ट के साथ मिलकर निर्माण फ्लोर पर सीधे काम कर सकेंगे। इनके जरिए नवाचार का विकास होगा जो पार्टनर उद्योग को फैक्ट्री की छोटी फुटप्रिंट तक ले जाएगा, बर्बादी कम होगी तथा अनुसंधान और विकास से उत्पादन का यह एक द्रुत तरीका है।

न्यूयॉर्क की संस्थाओं के जरिए फर्म स्थानीय स्तर पर सर्वोच्च प्रतिभाओं की नियुक्ति कर सकेगी। इनमें नेवी यार्ड्स एमप्लायमेंट सेंटर (Navy Yard's Employment Center) और स्टीम सेंटर (STEAM Center) (मौके पर यार्ड का पेशेवर हाई स्कूल), सीयूएनयू यानी सिटी यूनिवर्सिटी न्यू यॉर्क (City University of New York, कॉर्नेल टेक, न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी और (Cornell Tech, New York University) और कोलंबिया यूनिवर्सिटी (Columbia University)। नैनोट्रोनिक्स ने सीयूएनवाई मेडगर एवर्स कॉलेज के साथ साझेदारी की है ताकि पिछले तीन वर्षों में करीब 30 इंटर्न्स की मेजबानी की जा सके। यह एमपायर स्टेट डेवलपमेंट्स स्टार्ट अप एनवाई प्रोग्राम का भाग है।

मेयर बिल डी ब्लासियो ने कहा, “द ब्रुकलिन नेवी यार्ड का एक इतिहास है कि वह संकट के समय में न्यूयॉर्क के लोगों की सहायता करता है और कोविड19 जब ऊंचाई पर था तो इसने एक बार फिर अपना महत्व साबित कर दिया। आज हमारे शहर की रीकवरी में इसे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है – इसके तहत न्यू यॉर्क शहर में एक स्थायी और उच्च तकनीक वाला निर्माण आधार तैयार किया जाना है।” उन्होंने आगे कहा, “सैकड़ों नौकरियां बनाने से लेकर स्टेम प्रतिभा की अगली पीढ़ी को निखारने तक, नैनोट्रोनिक्स और नेवी यार्ड हम सब के लिए रीकवरी बनाने में सहायता कर रहा है और हमें गर्व है कि हम उनके असाधारण प्रयासों की सहायता कर रहे हैं।”

ब्रुकलिन नेवी यार्ड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के प्रेसिडेंट और सीईओ डेविड ईहरेनबर्ग ने कहा,  “नेवीयार्ड तेजी से एक नेशनल मॉडल बन रहा है जो निर्माण के स्थायी कामों को शहर में ला रहा है और नैनोट्रोनिक्स जैसी कंपनियां उस जिम्मेदारी को पूर्ण करने का जिम्मा संभाल रही हैं।” उन्होंने आगे कहा, “नैनोट्रोनिक्स अभिनव, वर्टिकली एकीकृत निर्माता है जो यार्ड में बढ़ और फल-फूल सकता है। इस तरह, शहरी निर्माण का एक नया मॉडल विकसित हो रहा है और उच्च स्तर की मध्यम वर्ग वाली कई नौकरियां तैयार हो रही है।”

नैनोट्रोनिक्स के सीईओ और सह संस्थापक मैथ्यू पुटमैन ने कहा, “हम आधुनिक समय की  एडिसन प्रयोगशाला बनाना चाहते हैं।” उन्होंने आगे कहा, “एक तरह से बिल्डिंग के बारे में ऐसी कल्पना पहले कभी नहीं की गई थी। उसी उम्मीद और बेहतर रोजगार, स्थानीय उत्पाद तथा खोज में विश्व का नेतृत्व करने की संभावनाओं के साथ ब्रूकलिन नेवी यार्ड में वास्तविक संभावना दिखी। हम निर्माण को आगे बढ़ाने की संभावनाओं से उत्साहित हैं। इसका नतीजा यह होगा कि हम अपना पुराना समय देख सकेंगे, हम एक ऐसे शहर में अपनी खिड़कियों से बाहर देख सकेंगे जहां हमारे वर्तमान का बहुत कुछ देखा जा सकता है। हम एक बुद्धिमान फैक्ट्री बना सकेंगे जहां रोबोटिक्स, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मनुष्य मिलकर काम कर सकेंगे जिससे एक स्थायी भविष्य बनाया जा सकेगा।”

एमपायर स्टेट डेवलपमेंट ऐक्टिंग कमिश्नर और प्रेसिडेंट व सीईओ डेसिगनेट एरिक गर्टलर ने कहा, “यह परियोजना न सिर्फ ब्रूकलिन नेवी यार्ड के निर्माण रूट्स और नवीनता के इतिहास का सम्मान करती है बल्कि न्यूयॉर्क की तकनीकी प्रतिभा को बढ़ने में भी सहायता करती है जिससे हमारी अर्थव्यवस्था को आगो बढ़ाया जा सके। शिलान्यास से लेकर फीता काटने तक एमपायर स्टेट डेवलपमेंट नैनोट्रोनिक्स का गौरवशाली पार्टनर रहा है और इसकी सफलता एक ऐसा उदाहरण है जो बताता है कि कैसे न्यू यॉर्क स्टेट का स्मार्ट इनवेस्टमेंट सुनिश्चित करेगा कि न्यूयॉर्क शहर भविष्य में बेहतर स्थिति में रहे।”

मेडगर एवर्स कॉलेज में स्कूल ऑफ बिजनेस के डीन जो-एन रोल ने कहा, "नैनोट्रोनिक्स ने हमारे छात्रों को इंटर्नशिप की तरह काम के साथ प्रशिक्षण प्रदान दिया है, जिसके परिणामस्वरूप पूर्णकालिक रोजगार मिला है।" उन्होंने आगे कहा, "हम इस साझेदारी को दोहराने की उम्मीद करते हैं और वर्तमान तथा भविष्य के कर्मचारियों को देखने के लिए उत्साहित हैं जो अब नवाचार के मामले में सबसे आगे हैं।"

रोजर्स पार्टनर्स आर्किटेक्ट्स + अर्बन डिज़ाइनर्स के एसोसिएट पार्टनर विंसेंट ली ने कहा, "यह एक ऐसी परियोजना के साथ शामिल होने का विशेषाधिकार है जो नवीन प्रौद्योगिकी और अग्रणी प्रथाओं के साथ ऐतिहासिक बुनियादी ढांचे को जोड़ती है। न्यूयॉर्क सिटी की शहरी विनिर्माण विरासत के पुनरुद्धार में इसका एक प्रभाव होना ही थी।

नैनोट्रोनिक्स ने 2016 में ब्रुकलिन नेवी यार्ड में अपनी न्यूयॉर्क उपस्थिति का विस्तार किया। न्यू लैब के पहले और सबसे बड़े किरायेदार के रूप में, कंपनी ने अपने अनुसंधान और विकास कार्यबल को तीन गुना बढ़ा दिया। 2018 तक, कंपनी को निरर्थक विनिर्माण के लिए और तेजी से नए उत्पादों को बढ़ाने के लिए विनिर्माण कार्यों का विस्तार करने की आवश्यकता थी। पूर्व निर्माण केंद्र के भीतर नींव की जड़ों ने वॉटरफ्रंट पहुंच के साथ एक आदर्श स्थान बनाया। नेवी यार्ड में हब का स्थान नैनोट्रोनिक्स के साथ-साथ जीवन विज्ञान, अर्धचालक, एयरोस्पेस, ऑटोमोबाइल, एडिटिव विनिर्माण और क्वांटम कंप्यूटिंग क्षेत्रों में भागीदार फर्मों के लिए स्थान प्रदान करता है।

बीएनवाईडीसी ने पिछले वसंत में कोविड-19 महामारी की शुरुआत में एक अभिन्न भूमिका निभाई थी और शहर के लिए एक केंद्रीय पीपीई उत्पादन केंद्र के रूप में काम कर रहा था।  इस दौरान उसे अन्य उपकरणों जैसे फेस शील्ड, मेडिकल गाउन और वेंटिलेटर की कमी का सामना करना पड़ा था। अंततः बीएनवाईडीसी ने यार्ड के लोगों से कोई दर्जन भर उत्पादों का निर्माण शुरू किया। इनमें पीपीई किट्स की 10 मिलियन यूनिट 26,000 गैलन से ज्यादा हैंड सैनिटाइजर थे।

नैनोट्रोनिक्स ने कोविड-19 से संबंधित कार्रवाई और प्रयासों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बीएनवाईडीसी ने नैनोट्रोनिक्स को बिल्डिंग 20 का आधा खोलने में मदद की। यह महामारी की शुरुआत का समय था ताकि इंटेलीजेंट फैक्ट्री कंट्रोल (आईएफसी) को लागू करना संभव हो। यह   वायरस के जीनोम का अनुक्रम तय करने वाले टूल बनाने की दिशा में पहला कदम था जो एसआरएस-सीओवी के रोग निदान, रूपांतरों की पहचान के लिए आवश्यक था। इसे वैक्सीन (टीके) की पुष्टि हुई और फिर उसके उत्पादन की।

जुलाई 2020 में, ईएसडी ने कोविड-19 प्रतिक्रिया प्रयासों में सहायता करने के लिए नैनोट्रोनिक्स के $2.25 मिलियन की पूंजी अनुदान को कोविड-19 से निपटने के प्रयासों में लगाने का फैसाला किया और इससे कंपनी द्वारा एनहेल (nHale) का उत्पादन बढ़ाने की कोशिश की। यह एक बीआईपीएपी मशीन है जिसे कोविड-19 के मरीजों के लिए बनाया गया था और इसे एफडीए से ईएयू मिल गया था।

नैनोट्रोनिक्स टीम ने सिर्फ 90 दिनों में अवधारणा बनाने से लेकर इसे डिजाइन, निर्माण और आपात उपयोग के लिए एफडीए से अपने इस नॉन-इनवेसिव, सांस में राहत देने वाले उत्पाद, एनहेल (nHale®) के लिए अनुमति प्राप्त कर ली। यह पहला और सबसे अधिक लागत प्रभावी उत्पादों में से एक था। इससे निजी अस्पतालों, घरों और बड़ी बदली हुई जगहों में उपयोग किया जा सका जो उपचार के एनआईएच दिशा निर्देशों में था तथा कोविड के उपचार के दौरान चरणों में सांस संबंधी दिक्कतों की स्थिति का सामना किया गया।

इसके अलावा, नैनोट्रोनिक्स सीयूएनवाई के मेडगर एवर्स कॉलेज में स्टार्ट-अप एनवाई कार्यक्रम में साझेदारी कर रहा है। यह न्यूयॉर्क राज्य भर में नई कंपनियों और विश्वविद्यालयों के बीच सहयोग को बढ़ावा देता है। इस कार्यक्रम के जरिए नैनोट्रोनिक्स के अधिकारी मेडगर एवर्स में संकाय और छात्रों के साथ काम करते हैं, छात्रों को सलाह देते हैं, अनुसंधान परियोजनाओं, कैरियर सेवा कार्यशालाओं की मेजबानी में सहयोग करते हैं, छात्रों को सार्थक भुगतान इंटर्नशिप और नौकरी में रखते हैं और एसटीईएम तथा मानविकी में शिक्षण पाठ्यक्रम और कार्यक्रम विकसित करते हैं। छात्रों को एक उभरती हुई उच्च तकनीक उद्योग में वास्तविक दुनिया के व्यापार और तकनीकी अनुभव प्राप्त होते हैं - जो उन्हें भविष्य के कैरियर की एक विस्तृत विविधता के लिए तैयार कर रहे हैं। इनमें नैनोट्रोनिक्स भी शामिल है।

बिल्डिंग 20 की शुरुआत हो रही है क्योंकि नौसेना के यार्ड का द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से सबसे बड़ा विस्तार चल रहा है। इससे आने वाले वर्षों में यार्ड की नौकरी कुल 12,000 से बढ़कर 20,000 हो जाएगी। विस्तार में खड़ी एकीकृत डिजाइन और निर्माण कंपनियों और भू-तल फूड मैन्युफैक्चरिंग मार्केट को स्थान प्रदान करने के लिए बिल्डिंग 77 का $187 मिलियन का नवीनीकरण शामिल है; ग्रीन मैन्युफैक्चरिंग सेंटर, जिसमें नई लैब (New Lab), क्राय प्रिसिजन (Crye Precision) और बेडनार्क (Bednark) के साथ एक विस्तारित स्टाइनर स्टूडियो (Steiner Studios) शामिल है जो अमेरिका में हॉलीवुड के बाहर सबसे बड़ा फिल्म और टेलीविजन स्टूडियो है। बीएनवाईडीसी ने हाल ही में ऊर्ध्वाधर (वर्टिकल) विनिर्माण भवनों में स्थिति 10,000 अतिरिक्त नौकरियां बनाने के लिए $ 2.5 बिलियन के मास्टर प्लान की घोषणा की जो आने वाले दशकों में यार्ड में कुल 30,000 नौकरियों के मौके तैयार करेगा।

बिल्डिंग 20 का निर्माण 1865 में किया गया था और इसमें नौसेना के पहले लौह-निर्मित लकड़ी के युद्धपोतों के लिए उत्पादन होता था। रोजर्स पार्टनर्स ने कंपनी के लिए वेयरहाउस को एक एकीकृत विनिर्माण मुख्यालय में बदलने के लिए नैनोट्रोनिक्स के साथ सहयोग किया। कुछ उन्नत विनिर्माण सुविधाएं मूल रूप से पूरी प्रक्रिया को एकीकृत करती हैं; इनमें एक छत के नीचे अनुसंधान और विकास, तथा विनिर्माण को लाना शामिल है। शुरु में इसे न्यूयॉर्क शहर का पहला "स्मार्ट कारखाना" कहा गया। रोजर्स पार्टनर्स ने इमारत को पारंपरिक कारखानों की तुलना में साफ और अधिक कार्य कुशल बनाया। डिजाइन के साथ-साथ विरासत के बुनियादी ढांचे पर अनुकूल उपयोग, कार्बन फुटप्रिंट को बहुत कम करता है। इस काम ने परियोजना को 2019 में आर्किटेक्ट्स न्यूज बेस्ट ऑफ डिजाइन अवार्ड मिलने में मदद की।

नई इमारत भी सतत विकास के लिए एक मॉडल है। हालांकि एक समान आकार की सुविधा के लिए मुख्य शेल का निर्माण लगभग 1,971 मीट्रिक टन सामान लगेगा जिसमें CO2 (कार्बन डायऑक्साइड) भी होगा, परियोजना का नवनिर्मित भाग लगभग 425 मीट्रिक टन अनुमानित है। यह इमारत न्यूयॉर्क शहर में बनी पहली कमर्शियल क्रॉस लैमिनेटेड टिम्बर (सीएलटी) परियोजनाओं में से एक है - कार्बन सिंक के रूप में काम करने के लिए इंटीरियर के लिए सीएलटी का उपयोग करना। कुल मिलाकर, सीएलटी ने नए निर्माण के उत्सर्जन को प्रभावी ढंग से ऑफसेट करने और कार्बन तटस्थ परियोजना के परिणामस्वरूप 411.2 मीट्रिक टन CO2 का अनुमानित मूल्य संग्रहीत किया है।

नैनोट्रोनिक्स के बारे में

नैनोट्रोनिक्स एक साइंस टेक्नालॉजी कंपनी है जिसने एक प्लैटफॉर्म (मंच) के जरिए फैक्ट्री कंट्रोल (कारखाना नियंत्रण) को पुनर्पारिभाषित किया है। इसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ऑटोमेशन और परिष्कृत इमेजिंग शामिल है। इससे खराबियों और निर्माण की गडबड़ियों का पता लगाने में सहायता मिलती है। उद्योग के लिए संशयवादी लेकिन ग्राहक के लिए खास, हम दुनिया भर की अग्रणी कंपनियों के साथ काम करते हैं। इनमें एयरोस्पेस से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स और हेल्थकेयर सब शामिल है। इससे पैदावार बढ़ती है, बर्बादी कम होती हैं, लागत कम होती है और डिजाइन यात्रा का काम तेजी से पूरा होता है।      

नैनोट्रोनिक्स एक प्रमुख कंपनी है जो नवाचार अर्थव्यवस्था के वैश्विक केंद्र के रूप में न्यूयॉर्क की भूमिका मजबूत करने में सहायता करती है। ज्यादा जानकारी के लिए https://nanotronics.co/ पर आइए। कंपनी को लिंक्डइन (LinkedIn), ट्वीटर (Twitter), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर फॉलो करें।

स्रोत रूपांतर बिजनेसवायर डॉट कॉम पर देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20210428005917/en/
 
संपर्क :
मैरी कन्नी, नैनोट्रोनिक्स
मुख्य विपणन / संचार अधिकारी
mcunney@nanotronics.co

जैक करविन, नैनोट्रोनिक्स
बिजनेस डेवलपमेंट एसोसिएट
jkerwin@nanotronics.co
 
घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।
 


Submit your press release

Copyright © 2021 Business Wire India. All Rights Reserved.