UAEs Technology Innovation Institute Launches OpenSource Falcon 40B Large Language Model for Research Commercial Utilization

WHY US

Partner with us for Press release distribution and get best in class service, guaranteed postings on tier 1 media and maximum reach

यूएई के टेक्नॉलजी इनवोशन इंस्टिट्यूट ने रिसर्च और व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए ओपन-सोर्स लार्ज लैंग्वेज मॉडल "Falcon 40B" को लॉन्च किया

  • Friday, May 26, 2023 11:45AM IST (6:15AM GMT)
 
Abu Dhabi, United Arab Emirates:   
  • प्रस्ताव आमंत्रित हैं; ग्लोबल रिसर्च कम्युनिटी, SME उद्यमी AI के क्षेत्र में Falcon LLM का इस्तेमाल करने के लिए आमंत्रित हैं
  • इस्तेमाल के विशिष्ट प्रस्तावों को निवेश के तौर पर "ट्रेनिंग कम्प्यूट पावर" दिया जाएगा, TII व्यवसायीकरण के मौके पेश करता है 

दुनिया के अग्रणी साइंटिफ़िक रिसर्च सेंटर में से एक और अप्लाइड रिसर्च के स्तंभ आबूधाबी के एडवांस्ड टेक्नॉलजी रिसर्च काउंसिल (ATRC) के टेक्नॉलजी इनोवेशन इंस्टिट्यूट (TII) ने आज यह घोषणा करते हुए आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में अपने बढ़ते अंतरराष्ट्रीय प्रभाव को पुख्ता कर लिया कि यूएई का पहला बड़े पैमाने पर तैयार किया गया AI मॉडल "Falcon 40B", अब रिसर्च और व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए ओपन सोर्स के तौर पर उपलब्ध रहेगा। अपनी तरह का यह अनोखा कदम जेनरेटिव AI के विषय पर अलग-अलग क्षेत्रों के बीच आपसी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए आबूधाबी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

40 बिलियन पैरामीटर वाला Falcon एक मूलभूत लार्ज लैंग्वेज मॉडल है, जिसे एक ट्रिलियन टोकन की ट्रेनिंग दी गई है। यह शोधकर्ताओं और छोटे व मध्यम आकार के उद्यमों (SME) से ताल्लुक रखने वाले इनोवेटर्स को ज़बरदस्त ऐक्सेस देता है। TII मॉडल की मुख्य विशेषताओं का ऐक्सेस ज़्यादा विस्तृत ओपन-सोर्स पैकेज के रूप में दे रहा है, जिसका मकसद LLM की शक्तिशाली क्षमताओं तक ऐक्सेस देना, पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देना और इस क्षेत्र में इनोवेशन और रिसर्च का समर्थन करना है।

मौजूदा AI इकोसिस्टम में, डेवलपर मॉडल की विशेषताओं का ऐक्सेस देने वाले LLM को एडजस्टमेंट की बेहतर क्षमताओं की वजह से उन मॉडल के मुकाबले ज़्यादा पसंद कर रहे हैं, जिनमें ये क्षमताएँ मौजूद नहीं हैं। एक ओर जहाँ ज़्यादातर LLM ने सिर्फ़ गैर-व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट लाइसेंस दिए हैं, वहीं TII का मुख्य उद्देश्य शोधकर्ताओं और व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं को Falcon 40B LLM का ऐक्सेस देना है।

एक ओपन-सोर्स मॉडल के तौर पर Falcon 40B के रिलीज़ के साथ-साथ, TII ने प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं, जिसके तहत मूलभूल मॉडल का पूरी क्षमता के साथ इस्तेमाल करने के इच्छुक वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और दूरदर्शी जानकारों को बुलाया गया है। उन्हें अपने इनोवेटिव आइडिया शेयर करने और मॉडल का प्रेरक मामलों में इस्तेमाल करने या इंजीनियरिंग, हेल्थकेयर, स्थायित्व, कोडिंग और कई अन्य क्षेत्रों में इसके इस्तेमाल की संभावना तलाशने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

रिसर्च के बेहतरीन प्रस्तावों के इनसेंटिव के तौर पर, चुने जाने वाले प्रोजेक्ट को निवेश के तौर पर "ट्रेनिंग कम्प्यूट पावर" दिया जाएगा, जिससे इनोवेटर तेज़ी से डेटा का विश्लेषण करने, पेचीदा मॉडल तैयार करने और नई खोजों के लिए कम्प्यूटेशन से जुड़े शक्तिशाली संसाधनों का उपयोग कर सकेंगे। इस सहायता की बदौलत नए आइडिया को फलने-फूलने का मौका मिलेगा और उनका तेज़ी से विकास किया जा सकेगा, जिससे ऐसे ज़रूरी संसाधन मिल सकेंगे जो उन्हें व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य और सामाजिक रूप से फ़ायदेमंद साबित होने वाले असरदार AI समाधानों में बदल देंगे।

ATRC की व्यवसायीकरण शाखा VentureOne, सबसे इनोवेटिव समाधान को प्रोडक्ट का रूप देने के लिए कम्प्यूटेशन पावर मुहैया करवाएगी।

एडवांस्ड टेक्नॉलजी रिसर्च काउंसिल (ATRC) के सेक्रेटरी जनरल, माननीय फ़ैसल अल बन्नाई ने कहा, "Falcon 40B को ओपन सोर्स बनाना AI इनोवेशन को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता की राह में एक महत्त्वपूर्ण मील का पत्थर है। हम LLM का ऐक्सेस बाधित कर रहे हैं और शोधकर्ताओं और उद्यमियों को इस्तेमाल के सबसे इनोवेटिव मामलों के बारे में सोचने में सक्षम बना रहे हैं। हम VentureOne की ओर से फ़ंडिंग के तौर पर इन सबमिशन के सपोर्ट के लिए कम्प्यूटेशन पावर का इस्तेमाल करेंगे और इस तरह एक फलता-फूलता रिसर्च इकोसिस्टम तैयार करने में पहले से हाथ बँटाएँगे।”

Falcon का अनावरण मार्च 2023 में किया गया था, जिसमें इसके उत्कृष्ट परफ़ॉर्मेंस की नुमाइश की गई थी और तकनीकी प्रगति को लेकर यूएई की प्रतिबद्धता पर ज़ोर दिया गया था। स्टैनफ़ोर्ड युनिवर्सीटी के HELM LLM बेंचमार्किंग टूल की कसौटी पर, Falcon 40B ने ट्रेनिंग कम्प्यूट पावर का बहुत कम इस्तेमाल करते हुए अपने जाने-माने प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ दिया। OpenAI के GPT-3 के मुकाबले महज़ 75% के ट्रेनिंग कम्प्यूट, DeepMind के Chinchilla AI के मुकाबले 40 प्रतिशत और Google के PaLM-62B के मुकाबले 80 प्रतिशत ट्रेनिंग कम्प्यूट के साथ, यह टूल जेनरेटिव AI के क्षेत्र में विकास को आगे बढ़ाने की TII की प्रतिबद्धता का सबूत है।

TII के CEO, डॉ. रे ओ. जॉनसन ने कहा: "कम्प्यूटिंग पावर AI सिस्टम को ट्रेन करने और अलग-अलग स्थितियों में उसका इस्तेमाल करने में हमें सक्षम बनाने में अहम भूमिका निभाती है। यह सहायता ऑफ़र करने से टेक्नॉलजी से जुड़े इनोवेशन को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी और यह इनोवेटर की क्षमताओं को बढ़ाने और उनके प्रोजेक्ट को अंजाम तक पहुँचाकर ज़बरदस्त उपलब्धियाँ हासिल करने के लिहाज़ से निर्णायक साबित होगी।"

Falcon 40B को सही मायनों में TII के AI और डिजिटल साइंस रिसर्च सेंटर (AIDRC) की अभूतपूर्व सफलता कहा जा सकता है। इसी टीम ने पिछले साल दुनिया के सबसे बड़े NLP मॉडल NOOR को लॉन्च किया था और अब यह जल्द ही Falcon 180B को विकसित करके उसे सबके सामने पेश करने की राह पर है।

TII के AI क्रॉस-सेंटर यूनिट के डायरेक्टर डॉ. एब्तेसाम अलमज़रूई ने कहा: “Falcon 40B, 7.5B, और 1.3B पैरामीटर वाले AI मॉडल की ओपन-सोर्स रिलीज़ और हमारा आला दर्जे का REFINEDWEB डेटासेट, यूएई की ओर से किए गए बेहतरीन वैज्ञानिक योगदानों की मिसाल है। हर सफलता के साथ, हम अपनी सीमा को चुनौती देकर उसे पार कर जाते हैं, संभावनाओं के दायरे को फिर से गढ़ते हैं और कायापलट कर देने वाले प्रभाव के साथ आपसी सहयोग की कोशिशों की राह पक्की करते हैं।"

यूएई हाल ही शीर्ष अरब देशों की रैंक में पाँच पायदान ऊपर पहुँच गया है और संयुक्त राष्ट्र संघ के फ़्रंटियर टेक्नॉलजीज़ रेडिनेस इंडेक्स 2023 में शामिल कुल 166 देशों में से 37वें नंबर पर है। प्रोग्रेसिव टेक्नॉलजी के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित हुईं उपलब्धियों की लंबी लिस्ट में चार चाँद लगाता यह ओपन-सोर्स जनरेटिव AI मॉडल, यूएई की साख को ज़ाहिर तौर पर AI क्षेत्र की मुख्यधारा में ले आएगा।

अगर आप Falcon AI मॉडल को ऐक्सेस करना चाहते हैं या फिर इसका किसी खास तरह से इस्तेमाल करने के बारे में कोई प्रस्ताव सबमिट करना चाहते हैं, तो हम आपको FalconLLM.TII.ae पर आने के लिए आमंत्रित करते हैं। Falcon LLM अभी ओपन-सोर्स स्थिति में उपलब्ध हैं और उन्हें ओपन-सोर्स Apache 2.0 सॉफ़्टवेयर के सिद्धांतों के लाइसेंस पर निर्मित लाइसेंस के तहत उपलब्ध करवाया जाएगा, क्योंकि ऐसा करने पर उनका तरह-तरह से मुफ़्त इस्तेमाल किया जा सकेगा।

*सूत्र: AETOSWire
 
तस्वीरें/मल्टीमीडिया गैलरी उपलब्ध: https://www.businesswire.com/news/home/53405764/en

संपर्क:
जेनिफ़र देवान, सीनियर डायरेक्टर - कम्युनिकेशंस
[email protected]


Submit your press release

Copyright © 2024 Business Wire India. All Rights Reserved.