Skoll Foundation Announces the Winners of 2024 Skoll Award for Social Innovation

WHY US

Partner with us for Press release distribution and get best in class service, guaranteed postings on tier 1 media and maximum reach

Skoll Foundation ने सामाजिक नवाचार के लिए 2024 स्कोल पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा की

  • Wednesday, April 3, 2024 3:19PM IST (9:49AM GMT)
पुरस्कार हासिल करने के लिए अलग-अलग सामाजिक मुद्दों पर दुनिया भर में प्रगति और नवाचार को बढ़ावा देने वाले सामाजिक नवप्रवर्तक
 
Palo Alto, Calif., United States:  स्कोल फ़ाउंडेशन ने उन चार संगठनों की घोषणा की है जो सामाजिक नवाचार के लिए 2024 स्कोल पुरस्कार प्राप्त करेंगे, जो दुनिया भर में अहम सामाजिक बदलाव लाने वाले अग्रणी लोगों और संगठनों को पहचान देता है।

भारत, केन्या और संयुक्त राज्य अमेरिका से आते हुए, सामाजिक नवप्रवर्तकों का 2024 समूह आंदोलन बिल्डरों, सिस्टम ऑर्केस्ट्रेटर्स और अहम बदलाव लाने वाले अग्रणी लोगों को अलग पहचान दिलाने के मकसद से फ़ाउंडेशन की रणनीति दर्शाता है।

हर साल, सोशल इनोवेशन के लिए दिया जाने वाला स्कोल पुरस्कार अधिक टिकाऊ, शांतिपूर्ण और समृद्ध दुनिया बनाने वाले आदर्श अग्रणी लोगों और संगठनों को मान्यता देता है।

हर पुरस्कार विजेता संगठन को अपने काम को बढ़ाने और अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए लगातार फ़ंडिंग और सुविधाजनक समर्थन के तौर पर $2 मिलियन मिलते हैं। इसमें पुरस्कार विजेताओं को प्रमुख साझेदारों को उपअनुदान देने और निगरानी, मूल्यांकन और संचार जैसे क्षेत्रों में अपनी क्षमता का विस्तार करने के लिए समर्थन शामिल है।

पुरस्कार विजेताओं का जश्न 21वें स्कोल वर्ल्ड फ़ोरम के दौरान 2024 सामाजिक नवाचार पुरस्कार समारोह में मनाया जाएगा, जो बीएसटी के मुताबिक गुरुवार, 11 अप्रैल को शाम 4:30 से 6 बजे तक ऑक्सफ़ोर्ड, इंग्लैंड में न्यू थिएटर में और वर्चुअल तरीके से होगा।

स्कोल फ़ाउंडेशन के सीईओ डॉन गिप्स ने कहा, "वैश्विक चुनौतियाँ तेजी से बढ़ रही हैं। इस वर्ष के पुरस्कार विजेता लोकतंत्र की सुरक्षा, आख्यानों को बदलने, समानता को आगे बढ़ाने और लगातार सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक नवाचारों को दर्शाते हैं।"

स्कोल फ़ाउंडेशन के अध्यक्ष और सीओओ मार्ला ब्लो ने कहा, "यह एक महत्वपूर्ण वर्ष है और इन सभी क्षेत्रों में बहुत कुछ दांव पर है। 2024 स्कोल पुरस्कार विजेता हमें दिखाते हैं कि जब हम रचनात्मकता और नवीनता को अपनाते हैं और बड़े पैमाने पर समाधान लाने की महत्वाकांक्षा का समर्थन करते हैं, तो क्या संभव हो सकता है।"

सामाजिक नवाचार के लिए स्कोल पुरस्कार 2024 के प्राप्तकर्ता हैं:

IllumiNative (यू.एस.) मीडिया प्रतिनिधित्व और आंदोलनों के ज़रिए मूल अमेरिकी लोगों के लिए शक्ति का निर्माण करता है। वे यह सुनिश्चित करते हुए अदृश्यता का मुकाबला करते हैं कि मूल निवासी से जुड़ी कहानियाँ प्रामाणिक रूप से बताई जाएँ, अमेरिकियों को फिर से शिक्षित किया जाए और मूल मुद्दों के लिए समर्थन जुटाया जाए। 2018 में अपनी स्थापना के बाद से, IllumiNative ने हर प्रमुख फ़िल्म और टीवी स्ट्रीमिंग सेवा के साथ संबंध विकसित किए हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मूल निवासियों को मूल कहानियों के बारे में सलाह दी जाए। संगठन ने राष्ट्रीय खेल टीमों के नस्लवादी नामों को बदलने और पहले मूल अमेरिकी कैबिनेट सचिव के लिए ज़बरदस्त समर्थन जुटाने के मकसद से सफल अभियान चलाया। इस प्रमुख चुनावी वर्ष में, उनका शोध प्रमुख राज्यों में नागरिक भागीदारी की लहर को प्रेरित करने के मकसद से मूल निवासियों के वोट की शक्ति पर प्रकाश डाल रहा है।

Food for Education (केन्या) ने केन्या के स्कूलों में बच्चों को खाना खिलाने के लिए एक स्केलेबल सिस्टम डिज़ाइन और प्रबंधित किया है, जिसका उद्देश्य पूरे अफ़्रीका में विस्तार करना है, इस प्रक्रिया में स्थानीय किसानों और अभिभावकों का समर्थन करना है। Food for Education वर्तमान में केन्या में प्रति सप्ताह दस लाख भोजन वितरित करता है, और उनका समर्थन प्राप्त करने वाले बच्चों की स्कूल में उपस्थिति अधिक होती है और परिणाम बेहतर होते हैं। अफ़्रीका में लगभग 90 प्रतिशत बच्चों को पर्याप्त भोजन नहीं मिलता है, और कुपोषण का सामना करने वाले बच्चों के स्कूल जाने की संभावना बहुत कम है, जिससे गरीबी और असमानता के चक्र को मज़बूत करने का जोखिम है। बच्चों की भूख को खत्म करने और समुदायों को आगे बढ़ने में मदद करने के लिए Food for Education पिछले दो वर्षों में अपने संचालन को तेजी से चौगुना कर रहा है।

Meedan (यू.एस.) प्रौद्योगिकी के साथ गलत सूचना के प्रसार को रोकता है जो समाचार संगठनों को सहयोग करने और सूचित आबादी के लिए जानकारी को तुरंत सत्यापित करने में मदद करता है। इस वर्ष उनका काम विशेष महत्व रखता है, क्योंकि आधी मानवता ऐसे देश में रहती है जहाँ 2024 में देशव्यापी चुनाव होने हैं। हाल के वर्षों में, बढ़ती गलत सूचना और दुष्प्रचार ने चुनावों को अस्थिर कर दिया है, सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रियाओं में बाधा उत्पन्न की है, और नागरिक अशांति के साथ-साथ हिंसा को बढ़ावा दिया है। 50 से अधिक न्यूज़रूम और तथ्य-जाँच करने वाले संगठनों ने गलत सूचना के प्रसार को रोकने के लिए Meedan के टूल का उपयोग किया है। Meedan ने दुनिया भर में 18 चुनाव और सार्वजनिक स्वास्थ्य गठबंधनों का समर्थन किया है और आपदा प्रतिक्रिया से लेकर मेक्सिको, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में 2024 के चुनावों तक हर मुद्दे पर काम करने वाले संगठनों के साथ साझेदारी कर रहा है।

SaveLIFE Foundation (इंडिया) दुनिया में मौत के रोके जा सकने वाले प्रमुख कारणों में से एक: मोटर वाहन से होने वाली मौतों को कम कर रहा है। विश्व स्तर पर, सबसे अधिक मौतें भारत में होती हैं, और मरने वालों में से आधे को चिकित्सकीय सुविधाओं से बचाया जा सकता था। SaveLIFE एक सिस्टम-आधारित दृष्टिकोण के साथ यातायात के समय लगने वाली चोटों और होने वाली मौतों को उल्लेखनीय रूप से कम कर रहा है जो सड़क सुरक्षा में सुधार करता है और जीवनरक्षक आपातकालीन देखभाल तक पहुँच को बढ़ाता है। SaveLIFE वर्तमान में देश भर में अपने समाधानों को बढ़ाने के लिए भारत सरकार के साथ काम कर रहा है, और आपातकालीन देखभाल के अधिकार पर एक नई नीति की वकालत कर रहा है, क्योंकि देश अपने राजमार्ग बुनियादी ढांचे का विस्तार कर रहा है।

Skoll Foundation उन सामाजिक उद्यमियों और नवप्रवर्तकों में निवेश, संपर्क और समर्थन करके अहम सामाजिक बदलावों को उत्प्रेरित करता है जो दुनिया की सबसे गंभीर समस्याओं के लिए साहसिक और न्यायसंगत समाधानों को एक साथ आगे बढ़ाते हैं। स्कोल वर्ल्ड फ़ोरम में ऑनलाइन भाग लेने के मकसद से पंजीकरण करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

संपर्क

सियान वु [email protected] 1-206-701-4734
जेन जॉनसन [email protected]
 
सोर्स: Skoll Foundation


Submit your press release

Copyright © 2024 Business Wire India. All Rights Reserved.