Al Shindagha Museum A Modern Journey through Dubais Rich Heritage and Cultural Tapestry

WHY US

Partner with us for Press release distribution and get best in class service, guaranteed postings on tier 1 media and maximum reach

अल शिंदाघा म्यूज़ियम- दुबई की समृद्ध विरासत और सांस्कृतिक ताने-बाने की आधुनिक यात्रा

  • Monday, April 29, 2024 4:29PM IST (10:59AM GMT)
इसे Dubai Culture and Arts Authority (Dubai Culture) द्वारा मैनेज किया जाता है
 
Dubai, United Arab Emirates:  अब जबकि दुबई 2025 में MENASA क्षेत्र में पहली बार प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय परिषद (ICOM) जनरल कॉन्फ़्रेंस की मेजबानी करने के लिए तैयार है, अल शिंदाघा म्यूज़ियम इस ऐतिहासिक आयोजन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है। Dubai Culture and Arts Authority (Dubai Culture) द्वारा प्रबंधित, यह म्यूज़ियम संयुक्त अरब अमीरात की समृद्ध विरासत और सांस्कृतिक आकर्षण का एक प्रमाण है।

अल शिंदाघा म्यूज़ियम, यूएई का सबसे बड़ा हेरिटेज म्यूज़ियम है, जो दुबई को समझने के सफ़र का एक अहम पड़ाव है। यह कहानियों की एक अनोखा ताना-बाना बुनता है और आगंतुकों को एक ऐसे अनूठे सफ़र पर ले जाता है, जहाँ उन्हें दुबई के इतिहास और उसकी संस्कृति का जश्न मनाने वाले 80 से भी ज़्यादा ऐतिहासिक घरों में मौजूद 22 पैविलियन को एक-एक करके देखने का मौका मिलेगा। यह म्यूज़ियम अपने मेहमानों को विभिन्न कलेक्शन, प्रदर्शनी और आर्काइव में मौजूद सामग्री के ज़रिए अमीरात के अतीत में सराबोर होने का मौका देता है। उन्हें म्यूज़ियम और कम्यूनिटी के 100 से भी ज़्यादा सदस्यों के सहयोग से सामूहिक रूप से प्राप्त किया गया था, जो सामूहिक विरासत को सुरक्षित रखने के लिए म्यूज़ियम और लोगों के बीच के इस साझा प्रयास को दर्शाता है।

म्यूज़ियम अपना नरेटिव आधुनिक और रोचक अंदाज़ में पेश करता है और उन्नत इंटरप्रेटेशन टेक्नॉलजी और इंटरैक्टिव शैक्षिक टूल्स का इस्तेमाल करके दुबई के विकास और उपलब्धियों की नुमाइश करता है। यह म्यूज़ियम के कलेक्शन की प्रासंगिकता पर ज़ोर देता है, जो दुबई की विरासत के सार को विकसित होते शहरी परिवेश के नज़रिए से कैप्चर करते हैं।

अल शिंदाघा म्यूज़ियम के पैविलियन्स का मकसद अप्रत्यक्ष और इंटरैक्टिव इंटरप्रेटेशन मॉडल के बीच संतुलन बिठाने की कोशिश करना है। म्यूज़ियम का मुख्य फ़ोकस राष्ट्र के मौखिक इतिहास के संरक्षण पर है। उभरती टेक्नोलॉजी, जैसे कि ‘Culture of the Sea’ पैविलियन और Life of Land: Expressions House के यहाँ से वहाँ तक किए गए इस्तेमाल के चलते, कॉन्टेंट को डिजिटाइज़ और उसका प्रचार-प्रसार किया जा सका है।

‘Dubai Creek: Birth of a City’ पैविलियन आगंतुको को एक मनमोहक ऑडियो-विज़ुअल सफ़र में हिस्सा लेने का मौका देता है, जिसमें अमीरात के ज़बरदस्त विकास की कहानी को बयान किया गया है। इस संवेदनशील यात्रा को पूरा करते हुए, Perfume House आगंतुकों को दुबई की ऐतिहासिक जड़ों से जोड़ता है और उसे महकाने वाली खुशबुओं के यादें ताज़ा कर देने वाले एक्सप्लोरेशन पर ले जाता है।

अल शिंदाघा म्यूज़ियम दुबई की विविधताओं से भरी सांस्कृतिक विरासत के संरक्षक के रूप में एक अहम भूमिका निभाता है। यह सिर्फ एक संग्रहालय के रूप में नहीं, बल्कि शहर के समृद्ध अतीत के जीवंत प्रमाण के रूप में खड़ा है, जो स्थानीय कॉन्टेंट और फ़ीडबैक के सहारे लगातार बढ़ता जा रहा है। रास्ता दिखाने के लिए यह एक सिद्धांत का पालन करता है, यानी एक ऐसा म्यूज़ियम बनना, जिसे लोगों ने ही लोगों के लिए बनाया है।

सूत्रAETOSWire

तस्वीरें/मल्टीमीडिया गैलरी उपलब्ध: https://www.businesswire.com/news/home/53939654/en

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।

ंपर्क:
एंटॉइन बोघोस, +971503310001
[email protected]


Submit your press release

Copyright © 2024 Business Wire India. All Rights Reserved.