WEF Special Meeting Concludes in Riyadh With World Leaders Calling for Clear Irreversible Path to Peace and Prosperity as Top Global Priority

WHY US

Partner with us for Press release distribution and get best in class service, guaranteed postings on tier 1 media and maximum reach

रियाध में वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम की बैठक हुई संपन्न, दुनिया भर से आए लीडरों ने शांति एवं समृद्धि के लिए स्पष्ट मार्ग का आह्वान किया, इसे दुनिया की मुख्य प्राथमिकता बताया

  • Wednesday, May 1, 2024 3:15PM IST (9:45AM GMT)
रियाध ने सार्वजनिक एवं निजी प्लेयर्स को विभिन्न पहलों के लॉन्च के लिए विश्वस्तरीय मंच उपलब्ध कराया, कैंसर के उपचार, पोलियो उन्मूलन, नए एआई गठबंधन पर हुई बड़ी घोषणाएं
 
Riyadh, Saudi Arabia:  रियाध में आयोजित वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम की दो दिवसीय विशेष बैठक में 1,000 से अधिक ग्लोबल लीडर्स ने हिस्सा लिया, जहां राजनीति, अर्थशास्त्र, उर्जा एवं टेक्नोलॉजी से जुड़े दिग्गजों ने बढ़ती सीमापार चुनौतियों को हल करने के लिए स्थायित्व, समृद्धि एवं समावेशी विकास के अवसरों के स्पष्ट मार्ग का आह्वान किया।
 
‘ग्लोबल कोलाबोरेशन, ग्रोथ एण्ड एनर्जी फॉर डेवलपमेन्ट’ विषय पर आयोजित वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम की बैठक में 1,000 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए, यह दावोस, क्लोस्टर्स, स्विट्ज़रलैण्ड के बाहर सालाना बैठक स्थल पर आयोजित वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम के कार्यक्रम के लिए किया गया अब तक का अधिकतम पंजीकरण है।

इस विशेष बैठक ने कई क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्यसेवाओं, आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स, अंतरिक्ष एवं स्थायित्व में विभिन्न पहलों के लॉन्च के लिए मंच उपलब्ध कराया। बैठक के अंतिम दिन मॉडर्ना के चीफ़ एक्ज़क्टिव ऑफिसर स्टीफाने बांसेल ने बताया कि अमेरिकी फार्मास्युटिकल कंपनी हेल्थकेयर मार्केट में संभवतया 2025 तक कैंसर के लिए पहले प्रोडक्ट पर काम कर रही है।
 
बैठक के पहले दिन, सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को एक समान रूप से सुलभ बनाने के प्रयास में बिल एण्ड मेलिंडा गेट्स फाउन्डेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन किया। इस समझौता ज्ञापन के तहत दुनिया भर के बच्चों को पोलियो, खसरा एवं अन्य बीमारियों के लिए वैक्सीन्स उपलब्ध कराई जाएंगी। यह फाउन्डेशन द्वारा, विश्वस्तरीय स्वास्थ्य प्रणाली में सुधार लाने के लिए गणराज्य के साथ किए गए कई समझौतों में से एक हैं।
 
अंतिम चर्चा सत्र के दौरान सऊदी अरब के अर्थशास्त्र एवं नियोजन मंत्री महामहिम फैज़ल अलीब्राहिम ने ऐलान किया कि गणराज्य एआई गवर्नेन्स अलायन्स में शामिल हो गया है और एआई एक्सेस एवं अडॉप्शन हेतु समाधानों के विकास के लिए एक साथ मिलकर ‘इन्क्लुज़िव एआई इनीशिएटिव फॉर ग्रोथ एण्ड डेवलपमेन्ट’, का लॉन्च करेगा।
 
सऊदी स्पेस एजेन्सी ने यह घोषणा भी की है कि यह इसी साल वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम के साथ साझेदारी में गणराज्य में सेंटर फॉर स्पेस फ्यूचर का लॉन्च भी करेगी। सेंटर सार्वजनिक-निजी चर्चा के लिए मंच की भूमिका निभाएगा और विश्वस्तरीय अर्थव्यवस्था के विकास को गति प्रदान करने में योगदान देगा।
 
बैठक के दौरान सऊदी अरब के नेतृत्व में स्थायित्व चैम्पियन्स नेटवर्क का लॉन्च भी किया गया, जो सऊदी में निजी क्षेत्र के विकार्बोनीकरण के प्रयासों को बढ़ावा देगा।
 
सऊदी अरब ने दो नई पहलों के साथ वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम के इनोवेशन प्लेटफॉर्म अपलिंक के साथ भी साझेदारी का विस्तार किया है। ये पहलें सर्कुलर कार्बन इकोनोमी में उत्सर्जन को कम करने तथा ब्लू इकोनोमी इनोवेशन्स के माध्यम से दुनिया भर के समुद्रों के पुनरुद्धार पर ध्यान केंद्रित करेंगी।
 
वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम के प्रेज़ीडेन्ट बोर्ज ब्रेंडे ने रियाध में विशेष बैठक की सराहना की, जिसने दुनिया भर के लीडरों जैसे पैलेस्टाइन के प्रेज़ीडेन्ट महमूद अब्बास, युनाईटेड स्टेट्स सेक्रेटरी ऑफ स्टेट, एंथोनी ब्लिंकेन, युनाईटेड किंगडम के विदेश सचिव डेविड कैमरॉन को आकर्षित किया।
 
जाने-माने परापकारी बिल गेट्स ने "ब्रिजिंग द हेल्थ गैप" सत्र में हिस्सा हिस्सा लिया, इस सत्र में हिस्सा लेने वाले अन्य गणमान्य उपस्थितगणों में शामिल थे- डॉ टेडरोस अधानोम घेब्रेयेसस, महानिदेशक, विश्व स्वास्थ्य संगठन और फहद बिन अबदुर्राहमान अल-जलाज़ेल, स्वास्थ्य मंत्री, सऊदी अरब।
 
तस्वीरें/मल्टीमीडिया गैलरी उपलब्ध:
https://www.businesswire.com/news/home/53964611/en
 
मीडिया संपर्क:
[email protected]


Submit your press release

Copyright © 2024 Business Wire India. All Rights Reserved.